अमरनाथ यात्रा को लेकर नया ‘विवाद’

श्रीनगर। वार्षिक अमरनाथ यात्रा को लेकर नया ‘विवाद’ पैदा हो गया है। 2 दिन पहले बीएसएफ के महानिदेशक ने इस पर आतंकी खतरे का जो दावा किया था, उसका खंडन हिज्बुल के कश्मीर के कमांडर और हिज्ब के पोस्टर ब्यॉय बुरहान वानी ने किया है। जिसका कहना था कि उनके निशाने पर अमरनाथ यात्रा नहीं है।

दरअसल, बुरहान वानी ने एक नए वीडियो में सुरक्षाबलों, सैनिक कॉलोनियों और कश्मीरी पंडितों के लिए अलग बस्तियों पर और हमलों की चेतावनी दी है, मगर उसने आगामी सालाना अमरनाथ यात्रा पर हमले नहीं करने की बात कही है।

6 मिनट 17 सेकंड का यह वीडियो सोशल नेटवर्किंग साइटों पर वायरल हो रहा है। इसमें युवा आतंकी कमांडर एक सफेद टी-शर्ट पहने एक कुर्सी पर बैठे दिख रहा है। उसने अपने पैरों को एक कंबल से ढंक रखा है। उसके दोनों ओर दो-दो राइफल दीवार पर खड़ी की गई हैं।

वानी ने कहा कि आतंकियों के पास कश्मीर में पुलिसकर्मियों पर हमला करने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है। उसने कहा कि आप जैसा जानते हैं कि हमने पिछले महीने से हमले किए हैं जिसमें हमने कई पुलिसकर्मियों और सैन्यकर्मियों को निशाना बनाया है। पुलिसकर्मी हमारे अपने हैं लेकिन फिर भी वे हमें हमला करने के लिए बाध्य करते हैं।

वानी ने कहा कि हमने उन्हें हमारे खिलाफ हमला नहीं करने की पिछले महीने भी चेतावनी दी थी लेकिन उन्होंने हम पर ध्यान नहीं दिया और हमारे खिलाफ कार्य करना जारी रखा और हमारे युवाओं को प्रताड़ित किया। अब किसी को भी कोई चेतावनी नहीं दी जाएगी और प्रत्येक वर्दीधारी व्यक्ति पर हमला किया जाएगा।

वानी ने बीएसएफ के एक अधिकारी के इस दावे का खंडन किया कि उसका संगठन अमरनाथ यात्रा पर हमले की योजना बना रहा है। उसने यद्यपि कहा कि यदि सरकार घाटी में सैनिक कॉलोनियां स्थापित करती हैं तो उन्हें निशाना बनाया जाएगा। उसने यह भी कहा कि यदि सरकार कश्मीरी पंडितों के लिए अलग बस्तियां बनाती है तो उसका समूह हमले करेगा।

 

Tagged as:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *