Note ban impact: Rs. 5.50 lakh looted from cash van at post office

lootA number of loot cases have been reported from various parts of the country after note ban. In one of these incidents, unidentified youths came on two motorcycles and looted a bag containing Rs. 5.50 lakh when cash bags were being unloaded at a post office at Hajipur in Bihar. In the process, they also grievously injured two home guards.

हाजीपुर (बिहार). हाजीपुर औद्योगिक थाना क्षेत्र स्थित पोस्टऑफिस परिसर से छह की संख्या में लुटेरों ने करीब साढ़े पांच लाख का थैला लूटकर निकल भागे। डाकवाहन से कैश का बैग उतारे जाने के दौरान लुटेरों ने लूट की घटना को अंजाम दिया। आर्म्स से लैस सभी बदमाश दो बाइक से वहां पहुंचे थे। कैश की सुरक्षा के लिए तैनात दो होमगार्ड के जवानों को बट से मारकर घायल कर दिया। घटना सोमवार की शाम करीब पांच बजे की है।थाने से सिर्फ 700 गज दूर है पोस्टऑफिस…

– रोजाना की तरह ही पोस्टऑफिस का डाकवाहन नए नोट लेकर सर्किल के पोस्टऑफिसों को देने गया था।

– नए नोट देकर उन पोस्टऑफिसों से 500 व 1000 के पुराने नोटों का कलेक्शन कर लाया जा रहा था।

– वैन में डाककर्मी के साथ ही सुरक्षा के लिए तैनात दो होमगार्ड के जवान नोटों का बोरा लेकर वैन से उतर रहे थे।

– इसी दौरान दो बाइक पर सवार छह की संख्या में लुटेरे वहां पहुंच गए। जब तक कोई कुछ समझ पाता, बाइक से उतर कर उन सभी ने डाककर्मी व होमगार्ड के जवानों को कवर कर लिया।

– उनमें दो ने नोट का बोरा छिन कर बाइक पर रख लिया। होमगार्ड के जवान दयानंद राय व राम सुदिष्ठ राय ने उन्हें रोकने की कोशिश की।

– दो बदमाश उन सभी को कवर किए रखा। दो बदमाश बाधा बन रहे होमगार्ड जवान को पिस्तौल की बट से पीटने लग गए।

– बट से प्रहार कर उन दोनों को घायल कर दिया। पोस्टऑफिस के अंदर मौजूद कर्मचारी बाहर का मंजर देखकर अंदर ही फ्रिज होकर रह गए।

– बदमाशों द्वारा हवा में गोली चलाने की बात भी सामने आ रही है। होमगार्ड जवान की राइफल लूटकर ले जाने की भी अफवाह फैली।

– पुलिस ने इससे इंकार किया है। घटना की सूचना मिलते ही एसपी राकेश कुमार खुद घटनास्थल पर पहुंचे।

– घायल होमगार्ड जवानों को सदर अस्पताल लाकर इलाज कराया गया। इलाज के बाद दोनों से पूछताछ और जानकारियां हासिल करने के लिए औद्योगिक थाना ले जाया गया है। एसपी के नेतृत्व में जांच चल रही है।

थाने से महज 700 गज दूर है पोस्टऑफिस

– हाजीपुर औद्योगिक थाना से महज 500 से 700 गज की दूरी पर स्थित पोस्टऑफिस से दिनदहाड़े साढ़े पांच लाख से अधिक की रकम लूटकर हथियारबंद लुटेरे फरार हो गए।

– ताबड़तोड़ लूट की घटना से पहले से ही असहज महसूस कर रही वैशाली पुलिस को लुटेरों ने एक और बड़ा चोट कर परेशान कर दिया है।

– अन्य दिनों की तरह ही सोमवार की सुबह सर्किल के पोस्टऑफिस को नए नोट देने के लिए डाक वाहन रवाना हुआ था। नए नोट देकर वहां जमा पुराने नोट कलेक्शन कर उसी वैन से लाया जा रहा था।

– वैन में चार की संख्या में डाक कर्मी के अलावा दो होमगार्ड के जवान दयानंद राय व राम सुदिष्ठ राय की डयूटी लगी हुई है। शाम के करीब पांच बजे थे। वैन आकर ब्रांच पोस्टऑफिस परिसर में रुकी थी।

– वैन का पिछला गेट खोलकर कर्मचारी व होमगार्ड पुराने नोट का बोरा लेकर उतर रहे थे। करीब पांच-छह बोरे में नोट थे। वैन से उतारकर 500 व 1000 के पुराने नोटों के थेले को पोस्टऑफिस के अंदर ले जाया जा रहा था।

– इसी दौरान दो बाइक पर छह की संख्या में अपराधी वहां पहुंचे। फिल्मी स्टाइल में वैन और कर्मचारियों को चारों ओर से घेर लिया। दो बदमाश ने दोनों होमगार्ड जवान के कनपट्‌टी पर पिस्तौल रख दी।

– दोनों की राइफल छिन लिया। अनुमान के विपरीत दोनों जवान जैसे ही तने, उन सभी ने राइफल और पिस्तौल के कुंदे से मारना शुरू कर दिया। जान की सलामती के लिए दोनो जवान ढीले पड़ गए।

– ऑफिस के कर्मचारी बाहर का मंजर देखकर अंदर ही दुबक गए। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आसपास शोर होने पर लुटेरे घबरा गए। नोटों से भरा एक बोरा उठाकर बाइक पर लाद लिया। बाइक पर सवार होकर जंदाहा की ओर भाग निकले।

एसपी पहुंचे घटनास्थल पर, छड़पकड़ के लिए छापेमारी

– पिछले दो-तीन माह में करीब आधा दर्जन लूट की छोटी-बड़ी घटनाओं से पुलिस पहले से ही असहज महसूस कर रही है। लूट की इस बड़ी घटना ने पुलिस की परेशानी और बढ़ा दी है।

– एसपी राकेश कुमार खुद भी घटनास्थल पर पहुंच कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। एसपी के निर्देश पर थानाध्यक्ष तत्परता से जांचमें जुट गए है।

– एसपी के निर्देशानुसार वैशाली एसटीएफ सर्विलांस पर रखे गए अपराधियों के ठिकाने पर छापामारी करनी शुरू कर दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *