RBI officer helped convert black money, arrested

whiteA Senior Special Assistant of Reserve Bank of India (RBI) has been arrested by CBI on Tuesday from Bengaluru for alleged involvement in illegal exchange of currency notes, reports news agency ANI.

NDTV reported that the official allegedly helped the touts in exchange of Rs 1.51 crore. The arrest comes at a time when frequent raids by ED officials and police have led to confiscation of huge sums of money in form of new currency notes from across the country.

Earlier on Tuesday, seven middlemen were nabbed by ED in Karnataka with Rs 93 lakh cash in form of new notes. The Home Ministry has taken cognizance of the matter as reports of senior bank officials being involved in the illegal exchange are surfacing.

Till now, more than Rs 250 crore has reportedly been seized in multiple raids across the country since announcement of demonetisation move by Prime Minister Narendra Modi on November 8.

The ruling party is also facing criticism from opposition for its ‘poor implementation of the scheme’. Former Finance Minister P Chidambaram addressed the media in Nagpur on Tuesday and termed demonetisation as the ‘biggest scam of the year’.

Further details are awaited.

बेंगलुरु में RBI का अफसर अरेस्ट: 93 लाख के नए नोट जब्त, अफसरों ने कस्टमर बनकर एक्सचेंज करने वाले 7 लोगों को पकड़ा

ईडी ने सोमवार रात कमीशन लेकर नोट एक्सचेंज करने वाले 7 लोगों को अरेस्ट किया। (फाइल)

बेंगलुरु.नोटबंदी के बाद ब्लैकमनी को लेकर देशभर में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) और सीबीआई के छापे और धरपकड़ जारी है। इन एजेंसियों को पिछले 24 घंटे में तीन बड़ी कामयाबी मिलींं। सीबीआई ने मंगलवार को आरबीआई के एक सीनियर अफसर को अवैध रूप से नोट एक्सचेंज के आरोप में अरेस्ट किया। उधर, एक दूसरे मामले में सीबीआई ने हवाला कारोबारी केसी वीरेंद्र को अरेस्ट किया। वहीं, नोट एक्सचेंज के आरोप में चार बैंक अफसरों के खिलाफ केस दर्ज किया गया। सोमवार देर रात एक अलग कार्रवाई में ईडी ने 93 लाख रुपए के नए नोट जब्त किए। इस मामले में 7 लोगों को अरेस्ट किया गया। ईडी के अफसरों ने कस्टमर बनकर इन्हें पकड़ा। RBI के अफसर पर नोट एक्सचेंज करने का आरोप…

  1. RBI अफसर अरेस्ट

– सीबीआई ने मंगलवार को बेंगलुरु में आरबीआई के एक सीनियर अफसर को ब्लैकमनी को व्हाइट करने के आरोप में अरेस्ट किया।

– आरबीआई की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

  1. अरेस्ट हवाला कारोबारी को 6 दिन की CBI कस्टडी

– सीबीआई ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि हवाला कारोबारी और जेडीएस लीडर केसी वीरेंद्र को हुबली में 10 दिसंबर को हिरासत में लिया गया था। मंगलवार को इसे कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने इसे 6 दिन की सीबीआई कस्टडी में भेज दिया है।

– बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 11 दिसंबर को वीरेंद्र के चित्रदुर्ग और हुबली के ठिकानों पर छापे डाले थे। इसके चित्रदुर्ग के पास चल्लाकेरे वाले घर से 5.7 करोड़ रुपए के 2000 के नए और 90 लाख के पुराने नोट जब्त किए गए। इसके अलावा 32 किलो की ज्वैलरी भी मिली। इस कारोबारी ने ये पैसा बाथरूम में बने सीक्रेट चैम्बर मेंं रखे थे।

  1. बैंक अफसरों के खिलाफ केस दर्ज

– उधर, सीबीआई ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के चार अफसरों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इन पर पुराने नोटों को नये नोटों से बदलने का आरोप है।

  1. ईडी के अफसरों ने कस्टमर बनकर 7 ब्रोकर को पकड़ा

– एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने मंगलवार को बताया कि अवैध रूप से नोट बदलने का काम करने वाले 7 लोगों को कर्नाटक से अरेस्ट किया गया। इनके पास से 93 लाख रुपए के 2000 के नए नोट जब्त किए गए।

– ईडी के अफसरों के मुताबिक, “यह कार्रवाई हाल ही में जब्त 5.7 करोड़ रुपए के नोट के बाद की जारी जांच के दौरान की गई।”

– “ये लोग 15 से 35% कमीशन लेकर नोट एक्सचेंज कर रहे थे। अरेस्ट किए गए लोगों में एक अफसर का रिश्तेदार भी है।”

– ईडी के अफसरों ने न्यूज एजेंसी को बताया- “इन्हें पकड़ने के लिए एक टीम बनाई गई थी। इस टीम ने इन आरोपियों से नोट एक्सचेंज करने के लिए संपर्क किया।”

– “बाद में एक तय कमीशन पर नोट एक्सचेंज करने की डील हुई। इसके बाद ही इन लोगों को अरेस्ट किया जा सका। इन पर मनी लांड्रिंग का केस दर्जा किया गया है।”

– अफसरों के मुताबिक, “इनके कुछ बैंक अफसरों से लिंक हैं। उन्हीं के जरिए ये लोग पुराने नोट को बदलते थे।”

– अब ईडी उन बैंक अफसरों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी में है, जिनकी मदद से ब्लैकमनी को व्हाइट किया जा रहा था।

# नोटबंदी के बाद बड़ी कार्रवाई

-चेन्नई में रेत कारोबारी शेखर रेड्डी से 166 करोड़ रुपए का ब्लैकमनी जब्त:रेड्डी के करीब 9 ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने तीन दिन तक सर्च ऑपरेशन चलाया। इसमें 27 किलो सोने के साथ ही 166 करोड़ रुपए की ब्लैकमनी जब्त की गई।

– दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके में पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सोमवार देर रात एक लॉ कंपनी में छापा मारा। यहां 13 करोड़ से ज्यादा रुपए जब्त किए। कंपनी का नाम टीएंडटी लॉ फर्म है। जब्त किए गए रुपयों में से ढाई करोड़ से ज्यादा की रकम नई करंसी में थी।

# कब और कहां जब्त हुए पैसे?

1 दिसंबर:कर्नाटक में पीडब्ल्यूडी के दो चीफ इंजीनियरों के यहां 152 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी का खुलासा हुआ, इसमें 4.7 करोड़ की नई करंसी भी जब्त हुई।

 

3 दिसंबर:पुलिस ने नीमच में 36 लाख के नए नोट बरामद किए।

 

4 दिसंबर:ओडिशा के संभलपुर जिले में पुलिस ने 8 हथियारबंद लोगों के पास से 1 करोड़ 42 लाख रुपए जब्त किए।

 

8 दिसंबर: होशंगाबाद में टीवी कलाकार राहुल चेलानी से 43.6 लाख रुपए। ये पैसा उनकी कार से मिला। चेन्नई में शेखर रेड्डी के यहां से 142 करोड़ रुपए से ज्यादा की प्रॉपर्टी जब्त। इसमें 10 करोड़ रुपए के नए नोट और 127 किलो सोना है।

 

9 दिसंबर:एक्सिस बैंक की चांदनी चौक ब्रांच पर आईटी डिपार्टमेंट की कार्रवाई में 44 फर्जी खातों को पता चला। इनमें 100 करोड़ रुपए जमा किए गए हैं।

– इसी दिन गुजरात के सूरत से 76 लाख रुपए के 2000 के नए नोट जब्त किए गए। ये नासिक से लाए जा रहे थे। 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

– इंदौर में दो लोगों से 8 लाख के नए नोट बरामद हुए।

– मुंबई में 85 लाख रुपए के नए करंसी नोटों के साथ 4 लोग गिरफ्तार किए गए।

 

10 दिसंबर: हैदराबाद में डाकघर के सीनियर सुपरिंटेंडेंट के सुधीर बाबू के रिश्तेदारों से 65 लाख के नए नोट मिले। सुधीर ने 2.95 करोड़ के नए नोट कमीशन पर बिचौलियों को दिए। कोठुर में भी 82 लाख रुपए बरामद हुए। 71 लाख नए हैं।

-दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में 10 करोड़ रु. मिले। इनमें से 2.5 करोड़ नए नाेटों में हैं।

– चेन्नई में रेत कारोबारी शेखर रेड्डी से 166 करोड़ रुपए का ब्लैकमनी जब्त।

– कर्नाटक के हवाला कारोबारी और जेडीएस नेता केसी वीरेंद्र के पास से 32 किलो की ज्वैलरी और 6 करोड़ के नए नोट जब्त।

11 दिसंबर: दिल्ली में ग्रेटर कैलाश इलाके में एक लॉ कंपनी के ऑफिस पर छापा मारा। यहां से 13 करोड़ रुपए के नोट जब्त किए गए।

13 दिसंबर:कर्नाटक में सोमवार देर रात एक कार्रवाई में ईडी ने 93 लाख रुपए के नए नोट जब्त किए। इस मामले में 7 लोगों को अरेस्ट किया गया।

-राजस्थान के जयपुर में इंटिग्रल को-ऑपरेटिव बैंक से 1 करोड़ 56 लाख रुपए कैश और 2 किलो गोल्ड बरामद किया गया। इसमें 1 करोड़ 38 लाख रुपए की नई करंंसी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *