Biggest fake note racket after demonitisation busted

fakeNe Delhi: Delhi Police Special Cell has arrested 3 persons with counterfeit new currency notes worth Rs 18 lakh they revealed that huge amount of fake new notes have already been circulated

नकली नोटों के बड़े रैकेट का भंडाफोड़, 18 लाख के नकली नोट भी जब्त

नई दिल्ली:  नोटबंदी के बाद अब तक के नकली नोटों के सबसे बड़े रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है। दिल्ली पुलिस के डीसीपी (स्पेशल सेल) संजीव यादव के मुताबिक पुलिस ने छापा मारकर तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जिनके पास से 18 लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं। ये सभी नकली नोट नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक के जारी किए गए नए नोटों के जैसे ही हैं।

डीसीपी संजीव यादव के मुताबिक पकड़े गए आरोपियों ने ये स्वीकार किया है कि नोटबंदी के बाद देश में भारी मात्रा में नकली नोटों को बाजार में चलन में लाया गया है।

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी ने 500 और 1000 रु के पुराने नोटों पर पाबंदी लगा दी जिसके बाद देश की लगभग 86 फीसदी मुद्रा अमान्य हो गई थी।

नोटबंदी के बाद सरकार ने दलील दी थी कि इससे नकली नोटों के इस्तेमाल पर भी रोक लगेगी लेकिन भारी मात्रा में नकली नोट मिलने के बाद एक बार फिर से भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पुहंचाने की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें: यूपी विधानसभा चुनाव 2017: बीजेपी ने घोषणा पत्र किया जारी, अमित शाह ने कहा यूपी में संवैधानिक तरीके से राम मंदिर बनाएगी बीजेपी

एक आंकड़े के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा नकली नोट पाकिस्तान से छपकर आते हैं जिसको नेपाल के जरिए देश के अंदर लाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *