This road is built on roofs of buildings, hundreds of vehicles pass daily

road-on-roofChongqing city (China): After constructing a mono rail which runs through buildings, a road has also been built on rooftops of buildings. Hundreds of vehicles pass daily but thre is no damage to the structures.
इन बिल्डिंग्स की छत पर बनी है सड़क, दिनभर गुजरती हैं हजारों गाड़ियां
चीन के चोन्गकिंग शहर से कुछ ही दिन पहले एक फ्लाईओवर (इंटरचेंज) की तस्वीर नेट पर आई थी, जिसे देखकर रास्तों का कुछ पता नहीं चलता। उसमें 15 अलग-अलग लेन 5 स्तरों में 8 दिशाओं में जाती हैं (तस्वीर छठी स्लाइड में)। अब उसी शहर से ऐसी अपार्टमेंट बिल्डिंग्स की फोटो आई है, जिनके ऊपर सड़क बनी है।ऐसी है सड़क…
-यहां इमारतों की छत पर केवल सड़क ही नहीं है, बल्कि पेड़ भी लगे हैं और रोजाना सैकड़ों गाड़ियां वहां से गुजरती हैं।
-चीन की सोशल साइट्स पर यह फोटो अपलोड होने के बाद दुनियाभर में चर्चित हो गई है। ज्यादातर नेट यूजर्स ने सवाल उठाया कि इस इमारत में रहने वाले लोग नींद कैसे ले पाते होंगे।
-कुछ लोगों ने कहा कि उनके अपार्टमेंट में सीढ़ियों की आवाज से ही वे परेशान हो जाते हैं। किसी ने कहा कि उनके ऊपर के फ्लैट की खटर-पटर ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इमारत के लोग तो महान हैं, जो शोर के बावजूद वहां रह रहे हैं। कुछ लोगों ने इमारत की मजबूती की भी प्रशंसा की।
-यान्गसी नदी के किनारे बसे चोन्गकिंग शहर में 85 लाख लोग रहते हैं। यह भीड़-भाड़ वाले शहरों में गिना जाता है। फ्लाईओवर की अधिक संख्या के कारण यहां का ट्रांसपोर्ट सिस्टम बेहतर है।
-वास्तव में ये बिल्डिंग्स सड़क के नीचे बनाई गई हैं। इनमें से कुछ इमारतें वैध हैं, तो बहुत-सी जगहों पर अवैध इमारतें भी बना ली गई हैं। इन इमारतों में छत के रूप में सड़क का इस्तेमाल हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *