22 killed in stamped on Mumbai railway overbridge

stampedeA rush hour stampede during a sudden monsoon downpour killed at least 22 people and wounded more than 30 on Friday at Mumbai’s Elphinstone Road station.
The tragedy took place amid rain in the city around 10:40 am when the foot over-bridge was heavily crowded.
Follow here for live updates:
2:30pm: Elphinstone Road foot-over bridge to be expanded on immediate basis, says Railway minister Piyush Goyal after visiting the station.
1:54pm: Shiv Sena chief Uddhav Thackeray arrives at KEM Hospital.
1:52pm: Only nine bodies identified so far, says dean of KEM Hospital.
1:33pm: Fadnavis says an enquiry will be conducted by the Maharashtra government and ministry of railways, promises strict action.
1:32pm: Chief minister Devendra Fadnavis announces Rs 5 lakh compensation for the next of the kins of deceased, says all medical expenses of the injured will be borne by the Maharashtra government.
मुंबई स्टेशन पर भीड़ के बीच इस तरह बुरी तरह दबकर मर गए लोग
मुंबई के एलफिन्स्टन रेलवे ओवर ब्रिज पर भगदड़,27 की मौत, 30 जख्मीमुंबई के एलफिन्स्टन रेलवे ओवर ब्रिज पर भगदड़,27 की मौत, 30 जख्मीआखिर क्यों हवा में लटक जाता है ये ब्रिज, जानें क्यों है इंडिया का सबसे खतरनाक पुलआखिर क्यों हवा में लटक जाता है ये ब्रिज, जानें क्यों है इंडिया का सबसे खतरनाक पुलEX गर्लफेंड की बहन ने ड्रिंक के बाद किया Kiss, आगे देखें क्या हुआEX गर्लफेंड की बहन ने ड्रिंक के बाद किया Kiss, आगे देखें क्या हुआरोशनी में नहाया बड़े तालाब पर बना केबल स्टे ब्रिज,दिखा खूबसूरत नजारारोशनी में नहाया बड़े तालाब पर बना केबल स्टे ब्रिज,दिखा खूबसूरत नजाराजरा सी चूक और…पल भर में हो गई मौत,वायरल हो रहा वीडियोजरा सी चूक और…पल भर में हो गई मौत,वायरल हो रहा वीडियोअचानक नदी पर बना ब्रिज गया टूट, 32 लोग नदी में गिर गएअचानक नदी पर बना ब्रिज गया टूट, 32 लोग नदी में गिर गएसुसाइड करने रेलवे ट्रैक पर पहुंचा ! वर्कस ने कंधे पर उठाकर ट्रैक से बाहर कियासुसाइड करने रेलवे ट्रैक पर पहुंचा ! वर्कस ने कंधे पर उठाकर ट्रैक से बाहर कियाचीन में कुछ ही घंटों में ब्रिज बना देती है ये मशीनचीन में कुछ ही घंटों में ब्रिज बना देती है ये मशीनJ&K में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज, एफिल टावर से 35 मीटर ऊंचाJ&K में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज, एफिल टावर से 35 मीटर ऊंचाखतरनाक bridge को लड़की ने आराम से किया पार लेकिन जब आई लड़के की बारीखतरनाक bridge को लड़की ने आराम से किया पार लेकिन जब आई लड़के की बारी
Video- चश्मीदों ने बयां किया हादसे का हाल…
मुंबई.शहर के एलफिन्स्टन रेलवे स्टेशन पर बने फुट ओवर ब्रिज पर शुक्रवार सुबह भगदड़ मचने से 22 लोगों की मौत हो गई है। चश्मदीद के मुताबिक, अफवाह के बाद पहले एक शख्स फिसला और फिर एक के बाद एक लोग गिरते चले गए। इस दौरान कुछ लोग ब्रिज की सीढ़ियों पर लुढ़क गए। कुछ लोग ब्रिज की रैलिंग में भी फंसे देखे गए। हालांकि, इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। हादसे की आ रही हैं 4 थ्योरी…

1) आगे वाले लोग फिसले तो सब गिरते चले गए
-सीपीआरओ वेस्टर्न रेलवे रवींद्र भाकड़ ने बताया कि बारिश की वजह से फिसलन हो रही थी, जैसे ही ट्रेन आई तो आगे वाले लोग फिसले, जिसके बाद पीछे वाले भी गिरते चले गए। वैसे तो सुबह-सुबह ही भारी भीड़ ट्रेनों के जरिए निकल जाती है, लेकिन नवमी और भारी बारिश की वजह से लोग आज यहां इकट्ठे हो गए थे।
2) किसी ने कहा- भागो ब्रिज टूटा, आग लगी
-एक चश्मदीदों ने बताया कि, “अचानक चारों और से आवाज आने लगी कि भागो ब्रिज टूट गया है, जिसके बाद लोग भागने लगे। इस भगदड़ में कई लोग नीचे गिर गए। कुछ लोग उनके ऊपर चढ़ गए। ज्यादा लोगों की मौत दबने से हुई है।”
3) पहले एक शख्स फिसला, फिर भगदड़ मच गई
– एक और चश्मदीद ने बताया कि, “बारिश की वजह से चारों ओर पानी फैला हुआ था। ब्रिज पर एक शख्स फिसला और उसके बाद हंगामा मच गया, जिसके बाद लोग यहां-वहां भागने लगे और कई लोग दब गए।
4) लड़की फिसली थी पहले
– एक चश्मदीद ने बताया कि ब्रिज पर बारिश की वजह से भीड़ इकट्ठी हो गई थी। ट्रेन आई तो आगे खड़ी लड़की फिसल गई। इसके बाद पीछे के लोग गिरते चले गए। घटनास्थल पर लोगों की चप्पले, बैग, सामान गिरा पड़ा है।
लोगों ने क्या आरोप लगाए?
– स्थानीय लोगों का आरोप है कि, आधे से ज्यादा ब्रिज को हॉकर्स ने कब्जा कर रखा है। यहां पब्लिक को चलने को जगह नहीं है और पुलिस वाले हफ्ता खाते हैं। ब्रिज पब्लिक के लिए है या धंधा करने वालों के लिए। हादसा तो होना ही था। रेलवे का ध्यान पब्लिक की तरफ नहीं है।
कहां और कब हुआ हादसा
– परेल इलाके में स्थित एलफिन्स्टन रेलवे फुट ओवर ब्रिज पर हादसा सुबह करीब 10:30 बजे हुआ। यह ऐसा रेलवे स्टेशन है जो एलफिन्स्टन रोड और परेल रेलवे स्टेशन को जोड़ता है। यह स्टेशन वेस्टर्न लाइन पर पड़ता है। इस फुटओवर ब्रिज से हर दिन 3 लाख से ज्यादा लोग गुजरते हैं।
कितना पुराना था यह ब्रिज
-एलफिन्स्टन ब्रिज 104 साल पुराना था। 1911 में लॉर्ड एलफिन्स्टन के नाम पर स्टेशन बनाए जाने के दो साल बाद ये एफओबी बनाया गया। एलफिन्स्टन 1853 से 1860 तक बॉम्बे के गवर्नर भी रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *