Why Paddock killed 59 persons and committed suicide in Las Vegas

 

las vegas shooting'At least 59 people have been killed and at least 527 injured in the deadliest mass shooting in modern US history. A gunman fired on the Route 91 Harvest country music festival in Las Vegas from an overlooking hotel.
Police have named the suspect as Stephen Paddock, a 64-year-old local man. They believe he shot and killed himself on the 32nd floor of the Mandalay Bay hotel and casino.
At least 17 guns were found in his hotel room, according to official statements from law enforcement officials.
Broken windows on the 32nd floor of the Mandalay Bay.
Facebook Twitter Pinterest
Broken windows on the 32nd floor of the Mandalay Bay. Photograph: John Locher/AP
An additional 18 firearms, explosives and several thousands of rounds of ammunition were found at the suspect’s home in Mesquite, Nevada, officials said after authorities executed a search warrant early on Monday morning. Police are preparing to raid another property of the suspect in Reno, Nevada.
The FBI says Paddock had no known links to any international terror groups, and was believed to have acted alone.
Marilou Danley, a 62-year-old Australian woman identified as Paddock’s room-mate and elsewhere as his girlfriend, was initially named as a person of interest, but police later said she was out of the country at the time of the attack and cleared her of any involvement.
Paddock’s brother said Stephen had no background with weapons. “No religious affiliation, no political affiliation, he just hung out,” he told television networks. “He’s just a guy who lived in a house in Mesquite, drove down and gambled in Las Vegas.”

Attacker Paddock
Attacker Paddock

लास वेगास फायरिंग: 58 की मौत, शूटर का आतंकी कनेक्शन नहीं: FBI
लास वेगास. अमेरिका के लास वेगास में रविवार देर रात एक म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान अंधाधुंध फायरिंग की गई। इसमें 58 लोग मारे गए। करीब 515 जख्मी हुए। यह फेस्टिवल Mandalay Bay रिजॉर्ट और कसीनो के पास एक ग्राउंड में चल रहा था। तभी Mandalay Bay होटल की 32nd फ्लोर से एक शख्स ने ऑटोमैटिक राइफल से फेस्टिवल में मौजूद लोगों पर गोली चलानी शुरू कर दी। होटल और ग्राउंड के बीच की दूरी करीब 500 मीटर है। लोगों को पहले लगा कि आतिशबाजी हो रही है। जैसे ही एक सिक्युरिटी गार्ड मारा गया, लोगों को हमले का अहसास हुआ। इसके बाद वहां अफरातफरी मच गई। पुलिस का मानना है कि हमलावर ने इस घटना को अंजाम देने के बाद खुद को गोली मार ली। इस बीच हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली है। उधर, अमेरिका ने हमलावर के किसी भी आतंकी संगठन के साथ कनेक्शन से इनकार किया है।
पूरा मामला Q&A में समझें, लास वेगास में कब और कहां हुआ हमला?
Q. हमला कहां हुआ?
A. हमला Mandalay Bay रिजॉर्ट एंड कसीनो में हुआ। यहां रूट-91 हार्वेस्ट फेस्टिवल चल रहा था। रविवार को इसका आखिरी दिन था। 15 एकड़ में फैले इस रिजॉर्ट और कसीनो में बीते 4 साल से तीन दिन का कंट्री म्यूजिक फेस्टिवल होता है।
Q. हमला कब हुआ?
A. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमला लोकल टाइम के मुताबिक रविवार रात 10.30 बजे (इंडियन लोकल टाइम के मुताबिक सोमवार सुबह) हुआ। हमले से पहले फेस्टिवल को निशाना बनाए जाने को लेकर एक फोन कॉल भी पुलिस के पास आया था।
Q. कितना नुकसान हुआ?
– अब तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 515 से ज्यादा लोग जख्मी हैं। इनमें से कई की हालात गंभीर है। एक अनुमान के मुताबिक, हमले के वक्त कसीनो में चल रहे फेस्टिवल में 22,000 लोग मौजूद थे। हमलावर ने ऊपर से गोली बरसानी शुरू कर दी। एक चश्मदीद ने बताया कि ऐसा लग रहा था गोलियों की बरसात हो रही है।
Q. हमलावर ने कहां से बरसाई गोलियां
A. हमलावर ने Mandalay Bay होटल की 32nd फ्लोर से फायरिंग की। Mandalay Bay होटल से 500 मीटर की दूरी पर कॉन्सर्ट वेन्यू था जहां हमला हुआ।
Q. कौन है हमलावर?
A.न्यूज एजेंसी के मुताबिक, लास वेगास मेट्रोपॉलिटन पुलिस डिपार्टमेंट के शेरिफ जोसफ लोम्बार्डो ने बताया कि हमलावर की पहचान स्टीफन पैडॉक के तौर पर हुई है। 64 साल का स्टीफन नेवादा का रहने वाला था। इसने अकेले ही इस घटना को अंजाम दिया।
– पुलिस ने उसके साथ एक एशियाई महिला के होने की भी बात कही। इसकी तलाश की जा रही है। इससे पहले इस हमले में तीन लोगों के शामिल होने की बात कही जा रही थी। उधर, पुलिस ने एक और जगह गोलीबारी की घटना को अफवाह बताया।
Q. किस आतंकी संगठन ने ली हमले की जिम्मेदारी
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली है। इस्लामिक स्टेट ने दावा किया है कि हमलावर ने कुछ महीने पहले अपना धर्म बदलकर इस्लाम को अपनाया था।
– हालांकि, बाद में एफबीआई ने स्टीफन पैडॉक के किसी भी अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन से जुड़े होने की बात से इनकार किया।
Q. क्या हमलावर मारा गया?
A. नहीं, पुलिस के मुताबिक, उसने गोलीबारी के बाद सुसाइड कर लिया। पुलिस ने बताया- उसने होटल के रूम में हमारी एंट्री करने के पहले खुद को गोली मार ली। पहले खबरें आई थीं कि पुलिस ने हमलावर को मार गिराया था।
Q. हमलावर के होटल रूम से क्या मिला?
A.लास वेगास पुलिस ने बताया कि हमलावर ने होटल की 32वीं फ्लोर के जिस रूम से गोलीबारी की थी, उससे कम से कम 10 गन बरामद की गईं।
Q. कसीनो में हमले के बाद क्या हुआ?
A. म्यूजिक फेस्टिवल के आखिरी दिन जब हमला हुआ, उस वक्त सिंगर जेसन एल्डीयन परफॉर्मेंस दे रहे थे। जैसे ही ऑडियंस के बीच फायरिंग की आवाज आई, एल्डीयन ने परफॉर्मेंस रोक दी। आसपास मौजूद होटलों से लोगों ने देखा कि कसीनो कैम्पस में भारी अफरातफरी मची हुई थी। लोग बाहर आने लगे।
– हमले के बाद लास वेगास के मैक्कैरेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 20 से ज्यादा फ्लाइट्स को डाइवर्ट कर दिया गया। एयरपोर्ट भी बंद कर दिया गया है।
Q.हमले में भारतीयों को नुकसान पहुंचा?
A. विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस फायरिंग अब तक किसी भी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है।
Q. डोनाल्ड ट्रम्प ने क्या कहा?
A. यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- पिछली रात लास वेगास में एक गनमैन ने म्युजिक कंसर्ट के दौरान लोगों पर फायर किया। उसने बहुत बेरहमी से लोगों को मार डाला और कई को घायल कर दिया। यह पूरी तरह एक शैतान का काम है।
Q. क्या ये अमेरिका के इतिहास में मास शूटिंग की सबसे बड़ी घटना है?
– 12 जून 2016: फ्लोरिडा के ऑरलैंडो में गे नाइटक्लब पल्स में शूटिंग की घटना हुई थी। 29 साल के सिक्युरिटी गार्ड उमर मतीन ने 49 लोगों की जान ले ली थी। इसमें 58 लोग जख्मी हुए थे।
– 16 अप्रैल, 2007:वर्जिनिया टेक में 23 साल के सिउंग हु चो ने फायरिंग की थी इसमें 32 लोग मारे गए थे। बाद में हमलावर ने खुद को गोली मार दी थी।
– 14 दिसम्बर, 2012: 20 साल के एडम लांजा ने स्कूल में फायरिंग की थी। इसमें 26 लोग मारे गए थे, जिसमें 20 बच्चे और 6 एडल्ट शामिल थे। बाद में इस हमलावर ने खुद को गोली मार ली थी।
– 16 अक्टूबर, 1991: 35 साल के जार्ज हेनर्ड ने टेक्सास के एक कैफेटेरिया में लोगों को निशाना बनाया था। इसमें 23 लोग की जान चली गई थी। बाद में इसने सुसाइड कर लिया था।
– 18 जुलाई, 1984: सैन यिशड्रो के मैकडोनाल्ड्स में 41 साल के जेम्स ह्यूबर्टी ने गोलीबारी की थी। इसमें 21 लोग मारे गए थे।
– 1 अगस्त, 1966: यूएस मरीन में काम कर चुके चार्ल्स जोसेफ व्हाइटमैन ने टेक्सास यूनिवर्सिटी में गोलीबारी की थी। इसमें जोसेफ ने 16 लोगों को मार दिया था। इसे बाद में पुलिस ने मार गिराया था।
– 20 अगस्त, 1986: ओकला के एक पोस्ट ऑफिस में पार्ट-टाइम मेल कूरियर पैट्रिक हेनरी ने फायरिंग की थी। इसमें 14 लोग मारे गए थे। घटना के बाद उसने खुद को गोली मार ली थी।
– 2 दिसंबर 2015: कैलिफोर्निया के सैन बर्नार्डिनो के एक सर्विस सेंटर में एक कपल ने फायरिंग कर 14 लोगों को मार डाला था। इस हमले में 20 लोग जख्मी हुए थे। हालांकि, आरोपी सईद रिजवान फारुक और ताशफीन मलिक भी बाद में मारे गए थे।
– 25 फरवरी 2016:केन्सास की हेस्टन सिटी में एक फैक्ट्री में 38 साल के केडरिक फोर्ड ने फायरिंग की। 3 तीन की मौत हो गई। 14 लोग जख्मी हुए थे।
Q. कितनी गन है अमेरिका में
A.एक सर्वे के मुताबिक, अमेरिका में 100 में से 88 लोगों के पास गन हैं। कुल मिलाकर यूएस लोगों के पास 28.30 करोड़ गन्स हैं। इनमें से 40% गन का बेचने पर वैरीफिकेशन नहीं किया जाता है।
– हर साल अमेरिका में 45 लाख गन्स बेची जाती हैं। इनमें 20 लाख पुरानी गन्स शामिल नहीं हैं। 1994 में यूएस में हर व्यक्ति पर एवरेज 4.1 गन्स थीं। वहीं, 2004 में ये बढ़कर 6.9 गन हो गई। यूएस में वर्ल्ड की 5% आबादी ही है, लेकिन वर्ल्ड की 35-50% नागरिकों के पास यहां बंदूकें हैं।
Q. क्या है गन लॉ और पॉलिसी?
A. यूएस कॉन्स्टीट्यूशन में सेकंड अमेंडमेंट के मुताबिक, यूएस सिटिजन को सिक्युरिटी के लिए गन रखने का हक मिला है। सिर्फ यूएस स्टेट और यूएस टेरिटरी को ही अपना गन लॉ बनाने का हक है। 18 साल का शख्स किसी भी स्टेट के लाइसेंस डीलर से राइफल और शॉटगन खरीदने का हकदार है। 21 साल का होने पर वह हैंडगन्स भी खरीद सकता है। किसी क्राइम के दोषी, मेंटल हेल्थ और नॉन यूएस सिटिजन से गन रखने का हक छिन जाता है।

US फायरिंग: पायलट था हमलावर, कसीनो वर्कर के साथ लिव-इन में रहता था

  • लास वेगास. अमेरिका के लास वेगास में रविवार देर रात एक म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान अंधाधुंध फायरिंग करने का आरोपी स्टीफन पैडॉक का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है। उसने रिटायरमेंट कम्युनिटी में दो साल पहले एक घर भी खरीदा था। वह इस घर में कसीनो महिला वर्कर के साथ लिव-इन रिलेशन में रहता था। सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक उसके पास पायलट का लाइसेंस था। उसे फिशिंग का बहुत शौक था। बता दें कि पैडॉक ने Mandalay Bay होटल की 32वीं फ्लोर से पास के ग्राउंड में चल रहे म्यूजिक फेस्टिवल में मौजूद लोगों पर गोलीबारी की थी, जिसमें 58 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 515 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए। पुलिस ने बताया कि उसने होटल के रूम में ही खुद को गोली मार ली। होटल के कमरे से पुलिस को 10 गन भी मिलीं। कौन है पैडॉक….

    – 64 वर्षीय स्टीफन नेवादा स्टेट के मेसक्विट का रहने वाला था। यह जगह लास वेगास से करीब 80 किमी दूर है। यहीं, पैडॉक ने 2015 में एक घर खरीदा। वह इस घर में अपनी साथी मारिलोउ डैनली के साथ रहना था। पुलिस को इसकी तलाश है। इस फायरिंग के बाद पुलिस ने पैडॉक के घर की तलाशी भी ली। बताया जा रहा है कि डैनली देश से बाहर है। कहां है इसका पता किसी को नहीं है।
    – पैडॉक इंटरनल ऑडिटर के तौर पर काम करता था। पैडॉक का कोई सोशल मीडिया रिकॉर्ड नहीं है। उसे पायलट लाइसेंस भी मिला था। उसके नाम कम से कम एक सिंगल इंजन एयरक्रॉफ्ट भी रजिस्टर था।
    होटल के रूम मरा मिला पैडॉक
    – लास वेगास पुलिस के मुताबिक, पैडॉक का किसी भी आतंकी संगठन से अभी तक कोई लिंक नहीं मिला है। यह पता नहीं चल पाया है कि उसने इतना बड़ा कदम क्यों उठाया है? पुलिस यह पता करने में जुटी है कि इस घटना को अंजाम देने के पीछे उसका क्या मकसद था।
    – जब पुलिस ने होटल के 32वें फ्लोर के कमरे में छानबीन की तो पैडॉक मरा मिला। पुलिस का मानना है कि पैडॉक ने घटना को अंजाम देने के बाद खुद को गोली मार ली होगी। बता दें कि Mandalay Bay रिजॉर्ट और कसीनो और इस होटल के बीच की दूरी 500 मीटर है।
    फायरिंग की इस्लामिक स्टेट ने जिम्मेदारी ली
    – इस बीच हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली है। IS की न्यू एजेंसी अमाक ने दावा किया है कि हमलावर ने कुछ महीने पहले अपना धर्म बदलकर इस्लाम को अपनाया था।
    – हालांकि, पुलिस उसके दिमागी हालत ठीक नहीं होने के एंगल से भी छानबीन कर रही है।
    – बाद में एफबीआई ने कहा कि हमलावर का किसी भी अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन से कोई कनेक्शन नहीं है।
    ऑस्ट्रेलियाई नागरिक है मारिलोउ डैनली
    – मारिलोउ डैनली इंडोनेशियाई मूल की ऑस्ट्रेलियाई नागरिक बताई जा रही है। पुलिस के रिकॉर्ड्स बताते हैं कि वह जनवरी 2017 से उसी पते पर रह रही थी जहां स्टीफन पैडॉक रहता था। मारिलोउ डैनली एक गैम्बलिंग और कसीनो प्रोफेशनल है। ये 20 साल पहले ऑस्ट्रेलिया से अपने पूर्व पति के साथ यूएस आई थी। बाद में पति की मौत हो गई।
    – हालांकि इस घटना में वह शामिल है या नहीं है इस बारे में पुलिस फिलहाल किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है। डैनली ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर लिखा है- “गर्व से भरी एक मां और दादी, जो जिंदगी को भरपूर जीती है।”
    हमला कहां हुआ?
    – हमला Mandalay Bay रिजॉर्ट एंड कसीनो में हुआ। यहां रूट-91 हार्वेस्ट फेस्टिवल चल रहा था। रविवार को इसका आखिरी दिन था। 15 एकड़ में फैले इस रिजॉर्ट और कसीनो में बीते 4 साल से तीन दिन का कंट्री म्यूजिक फेस्टिवल होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमला लोकल टाइम के मुताबिक रविवार रात 10.30 बजे (इंडियन लोकल टाइम के मुताबिक सोमवार सुबह) हुआ। हमले से पहले फेस्टिवल को निशाना बनाए जाने को लेकर एक फोन कॉल भी पुलिस के पास आया था।
    – अब तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 515 से ज्यादा लोग जख्मी हैं। इनमें से कई की हालात गंभीर है। एक अनुमान के मुताबिक, हमले के वक्त कसीनो में चल रहे फेस्टिवल में 22,000 लोग मौजूद थे। पैडॉक ने ऊपर से गोली बरसानी शुरू कर दी। एक चश्मदीद ने बताया कि ऐसा लग रहा था गोलियों की बरसात हो रही है।
    – पैडॉक ने Mandalay Bay होटल की 32nd फ्लोर से फायरिंग की। Mandalay Bay होटल से 500 मीटर की दूरी पर कॉन्सर्ट वेन्यू था जहां हमला हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *